Mahindra जल्द ही SUV सेगमेंट्स में हाई-वॉल्यूम ICE और हाइब्रिड मॉडल्स की बड़ी रेंज लॉन्च करेगी, फोकस मेनस्ट्रीम खरीदारों पर रहेगा
नई इलेक्ट्रिक SUVs की लाइन-अप के अलावा, Mahindra भारत के लिए कम से कम चार नई ICE और हाइब्रिड SUVs की प्लानिंग कर रही है। कंपनी पहले सीधे ICE वाहनों से EVs पर शिफ्ट होने की सोच रही थी, लेकिन बदलती मार्केट डिमांड के चलते उसने अपनी रणनीति में बदलाव किया है।
चार में से पहली आने वाली Mahindra ICE और हाइब्रिड SUV होगी फेसलिफ्टेड XUV700। इसमें नए फ्रंट फेशिया के साथ री-डिज़ाइन हेडलैंप्स, रिवाइज़्ड सिक्स-स्लॉट ग्रिल, रिफ्रेश्ड बंपर्स और नए 18-इंच व्हील्स मिलने की संभावना है। केबिन में XEV 9e जैसी ट्रिपल-स्क्रीन सेटअप वाला ज्यादा स्लीक डैशबोर्ड और इल्युमिनेटेड लोगो वाला नया स्टीयरिंग व्हील अपेक्षित है।

2026 में XUV 3XO का हाइब्रिड वेरिएंट भी आने वाला है। उम्मीद है कि इसमें सीरीज़-हाइब्रिड पावरट्रेन होगा, जिसमें 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन सिर्फ जनरेटर की तरह काम करेगा—एक छोटे ट्रैक्शन बैटरी पैक को चार्ज करेगा जो इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है।
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2027 में, महिंद्रा अगस्त में पेश किए गए Vision.S कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन लॉन्च करने की संभावना है। यह सब-4 मीटर मॉडल होगा, जिसे 18% की कम GST दर का फायदा मिलेगा। ब्लॉकी एक्सटीरियर डिजाइन और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस इसे मस्कुलर और रग्ड कैरेक्टर देगा और इसे बाकी सब-4 मीटर SUVs से अलग दिखाएगा, महिंद्रा की अपनी XUV 3XO भी शामिल है।
Vision.S का प्रोडक्शन वर्जन महिंद्रा के नए NU_IQ मोनोकोक प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जो ICE, HEV और BEV एप्लिकेशंस को सपोर्ट करता है। इसी फ्लेक्सिबिलिटी का लाभ लेते हुए, महिंद्रा आगे चलकर कंज्यूमर रिस्पॉन्स और मार्केट ट्रेंड्स के हिसाब से कम से कम एक इलेक्ट्रिफाइड वेरिएंट पेश कर सकती है।

EV की मांग इंडस्ट्री की उम्मीद से धीमी रफ्तार से बढ़ रही है, और BE 6e तथा XEV 9e की कम वॉल्यूम को देखते हुए, महिंद्रा को हाइब्रिड वेरिएंट्स में अपनी अपील बढ़ाने का मौका दिख रहा है—ऐसे खरीदारों को आकर्षित करने के लिए जो अभी पूरी तरह EV पर शिफ्ट होने को तैयार नहीं हैं।
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महिंद्रा संभवत: BE 6e और XEV 9e को रेंज-एक्सटेंडर सीरीज़-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश करेगी, जिसमें पेट्रोल इंजन सिर्फ जनरेटर की तरह हाई-वोल्टेज बैटरी पैक को चार्ज करता है, और साथ में एक ऑनबोर्ड चार्जर भी होगा ताकि बाहरी चार्जर से भी चार्ज किया जा सके। EREV (extended-range electric vehicle) में 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के इस्तेमाल की उम्मीद है।










